छत्तीसगढ़ में खुलेंगी 4900 नई राशन की दुकानें, कार्डधारी कम होंगे

रायपुर. प्रदेश के लोगों को आसानी से सरकारी राशन उपलब्ध कराने खाद्य विभाग ने 4900 नई राशन दुकानें खोलने का फैसला किया है। दुकानों का दायरा और कार्डधारियों की संख्या अधिक होने से राशन वितरण में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसे देखते हुए सीएम भूपेश बघेल ने खाद्य विभाग से दुकानों और कार्डों को युक्तियुक्त करने कहा है।

इसके बाद करीब 4900 राशन दुकानें नई खोली जाएंगी। प्रदेश में 12 हजार 523 उचित मूल्य की दुकानें वर्तमान में संचालित हैं, जिसमें 49 सौ से ज्यादा राशन दुकानों में 15 सौ से ज्यादा उपभोक्ताओं के राशन कार्ड  है। इन्हीं दुकानों का दायरा और कार्ड कम करते हुए नई दुकाने खोलने का फैसला किया है।

इस तरह ग्रामीण इलाकों में 3753 राशन दुकानें, शहरी इलाके में 1147 राशन दुकानें हैं, जिससे लोगों को राशन लेने और दुकान संचालकों को खाद्यान्न स्टॉक करने में दिक्कत होती है। खाद्य विभाग द्वारा आदेश जारी कर दिया गया है। खाद्य सचिव कमलप्रीत सिंह ने  सभी जिला कलेक्टरों को इसके लिए जल्द से जल्द प्रक्रिया शुरू करने को कहा गया है।

उन्होंने सप्ताह भर के भीतर प्रस्ताव मांगा है।  बनाई जाएगी समिति: उचित मूल्य की दुकानों के युक्त युक्तिकरण के लिए खाद्य, राजस्व, सहकारिता और नगर-निगम, पालिका और पंचायतों के अधिकारियों की टीम बनाई जाएगी, जो रिपोर्ट बनाकर जिला कलेक्टरों को सौंपेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *