योगी सरकार में 74 एनकाउंटर, हर बार मिली पुलिस को क्लीनचिट

यूपी, कुख्यात अपराधी विकास दुबे का एनकाउंटर इस वक्त मीडिया और देश के लिए सुर्खियां बना हुआ है. घटनाक्रम भी ऐसा है जो जाहिर तौर पर इस एनकाउंटर को सुनियोजित होने की ओर इशारा कर रहा है. दरअसल गैंगस्टर विकास दुबे शुक्रवार को एनकाउंटर में उस समय मारा गया जब उत्तर प्रदेश एसटीएफ उसे उज्जैन से कानपुर ला रही थी। पुलिस के अनुसार विकास दुबे ने भागने की कोशिश की थी।

मामले में दिलचस्प बात यह है कि इस एनकाउंटर की जो जांच होगी, लेकिन माना ये जा रहा है कि इसके नतीजे लगभग तय हैं । कम से कम पुराने रिकॉर्ड्स तो इसी बात का इशारा कर रहे हैं। इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार मार्च 2017 में योगी आदित्यनाथ की सरकार बनने के बाद पुलिस के रिकॉर्ड के मुताबिक ऐसे एनकाउंटर या गोलीबारी में उत्तर प्रदेश में विकास दुबे को मिलाकर अब तक 119 आरोपी मारे गए हैं। इनमें से 74 एनकाउंटर की मजिस्ट्रेट जांच पूरी हुई है। इन सभी में पुलिस को क्लीन चिट मिली है और कोर्ट ने पुलिस की ओर से फाइल की गई 61 रिपोर्ट को स्वीकार किया है।

रिकॉर्ड बताते हैं कि कुल 6145 ऐसे ऑपरेशन हुए है और इसमें 119 आरोपी मारे गए हैं जबकि 2258 घायल हुए हैं। इन ऑपरेशन में 13 पुलिसकर्मियों की भी जान गई है । इस संख्या में पिछले हफ्ते कानपुर में शहीद हुए 8 पुलिसकर्मी भी शामिल हैं । वहीं, कुल 885 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *