डेढ़ लाख मौतों के बाद अमेरिका को मिल गई कोरोना वायरस की दवा ? ट्रंप ने कहा जल्द खुशखबरी दूंगा

नईदिल्ली, इस वक्त भारत सहित पूरी दुनिया में कोरोना वायरस ने कोहराम मचा रखा है. एक तरफ पूरी दुनिया में मरीजों की संख्या बढ़ रही है तो दूसरी तरफ लगातार मौतों का सिलसिला भी जा रही है. वहीं कोरोना से बचाव के लिए अब तक वैक्सीन या दावा नहीं बनाई जा सकी है. हालांकि इसके लिए पूरी दुनिया में कोशिशें जारी हैं.

इसी बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह दो हफ्तों के भीतर इस संबंध में खुशखबरी देंगे। अगले दो हफ्तों में कुछ घोषणाएं होंगी।ट्रंप ने कहा कि कोरोना के इलाज के संबंध में मुझे लगता है कि अगले दो हफ्तों में हमारे पास कहने के लिए वास्तव में कुछ बहुत अच्छी खबर होगी।

इधर अमेरिकी वैज्ञानिकों ने बायोटेक्नॉलोजी कंपनी मॉडर्न द्वारा विकसित संभावित कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण का ट्रायल शुरू कर दिया है। करीब 30 हजार वॉलंटियर्स पर वैक्सीन ट्रायल करने की एनआईएच की योजना है।

ऐसा दावा किया जा रहा है कि अमेरिकी कंपनी मॉडर्ना वैक्सीन लाने के काफी करीब है। मॉडर्ना की वैक्सीन का फाइनल स्टेज ट्रायल शुरू हो गया है। करीब 30 हजार लोगों पर यह पता लगाने के लिए शोध होगा कि यह वैक्सीन कोरोना वायरस से बचाव में कितनी कारगर है। कहा जा रहा है कि अमेरिका में कोरोना की जिस पहली वैक्सीन का ट्रायल हो रहा है वह वैज्ञानिकों की उम्मीद के अनुसार, लोगों की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। आमेरिकी सरकार को यह उम्मीद है कि इसके नतीजे साल के आखिर तक सामने आ जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *