मास्क नहीं पहना और सोशल डिस्टेंसिंग नहीं रखी तो भरना पड़ेगा जुर्माना

रायपुर, राजधानी रायपुर में कोरोना संक्रमण बेहद तेजी से बढ़ रहा है ऐसे में लोगों की लापरवाही भी कोरोना से लड़ाई में भारी पड़ रही है. । यहां तक कि लोग नियमों को मानने के लिए तैयार नहीं हैं। यही वजह है कि रायपुर छत्तीसगढ़ का हॉट स्पॉट बन गया है. लिहाजा प्रशासन ने नियमों को और भी सख्त बनाने का फैसला किया है । एक तरफ जहां जुर्माना वसूला जाएगा, वहीं नहीं देने पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। 

हर किसी का नाक और मुंह ढंकना अनिवार्य
स्वास्थ्य विभाग के आदेश में कहा गया है कि मास्क नहीं होने की स्थिति में गमछा, रुमाल, दुपट्टा से भी फेस कवर कर सकते हैं, पर नाक और मुंह ढंकना अनिवार्य होगा।  सार्वजनिक स्थलों, कार्यालयों, फैक्ट्रियों में काम करने, अस्पतालों, बाजारों और भीड़-भाड़ वाले स्थानों, गलियों में आने-जाने वाले प्रत्येक व्यक्ति को मास्क या फेस कवर करना अनिवार्य है। इसके साथ दोपहिया और चारपहिया वाहन में बैठे प्रत्येक व्यक्ति को मास्क पहनना होगा।

सोशल डिस्टेंसिंग नहीं रखी तो पड़ेगी भारी
दुकानों, व्यवसायिक संस्थानों की ओर से सोशल डिस्टेंसिंग, फिजिकल डिस्टेंसिंग संबंधी दिशा-निर्देशों का पालन कराया जाना अनिवार्य होगा। होम क्वारैंटाइन में रहने वाले व्यक्तियों को शासन की ओर से समय-समय पर जारी दिशा-निर्देशों का पालन किया जाना अनिवार्य है।  सार्वजनिक स्थान पर थूकने पर पहले से ही प्रतिबंध है, लेकिन अब इसका सख्ती से पालन कराया जाएगा। ऐसा नहीं करने पर जुर्माना ज्यादा देना पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *