Raipur: आलू-प्याज के दाम आसमान पर, सब्जी का स्वाद हुआ फीका

Raipur: आलू-प्याज के दाम आसमान पर, सब्जी का स्वाद हुआ फीका

सभी सब्जियों में आमतौर पर इस्तेमाल होने वाला आलू (Potato)भी अब रंग बदलने लगा है। इस साल आलू का दाम भी लगातार आसमान छू रहा है। आलू का भाव 50 रुपये किलो के पार चला गया है। प्याज (onion) और टमाटर के दाम में भी लगातार इजाफ ा हो रहा है।

कोरोना काल में आमलोगों के लिए मुसीबत कम नहीं थी अब इसमें और इजाफा होते जा रहा है। बदली-बारिश और कोरोना के चलते हरी सब्जियों के दाम आसमान पर पहुंच गया है। इसके चलते गरीब व मध्यम वर्ग की पहुंच से हरी सब्जियां दूर होती जा रही है।

राजधानी रायपुर में लगभग सभी सब्जियां 80 रुपये प्रति किलो की दर से मिल रही हैं। छत्तीसगढ़ में फलों और सब्जियों की सबसे बड़ी मंडी राजधानी स्थित शास्त्री बाजार में सोमवार को आलू (Potato) का थोक भाव 13 रुपये से 52 रुपये प्रति किलो हो गया है। बीते दो महीने में आलू के थोक दाम में 50 से 150 प्रतिशत तक की वृद्धि हुई है।

प्याज (onion) का थोक भाव शास्त्री मार्केट में 10 रुपये से 20 रुपये प्रति किलो और टमाटर का 13 रुपये से 52 रुपये प्रति किलो दर्ज किया गया। थोक कारोबारियों ने बताया कि आवक कम होने की वजह से आलू(Potato) , प्याज (onion), टमाटर व अन्य सब्जियों के दाम में इजाफ ा हुआ है।

बीते तीन महीने में तमाम हरी सब्जियों की कीमतें दोगुनी-तिगुनी तक बढ़ गई, जिससे आम लोगों के लिए सब्जी खाना मुश्किल हो गया है. शंकर नगर निवासी व आईटी प्रोफेशनल सुरभि ने बताया कि पहले जितनी सब्जियां 100 से 200 रुपये में आती थीं, उतनी के लिए अब 300 से 400 रुपये खर्च करना पड़ता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *